Tata Tech के IPO में अप्लाई करें या ना करें, ऐसे करें तय

ब्रोकरेज फर्म Angel One ने Tata Tech के कारोबार से जुड़ी कुछ मजबूत बातें तथा उससे जुड़ी रिस्क के बारे में बताया है जो इस IPO में निवेश करने से पहले आपके लिए जानना जरूरी है।

Tata Technologies Limited IPO

Tata Tech IPO : टाटा टेक के आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट में काफी क्रेज है। इस आईपीओ के बारे में अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी ऐलान नहीं हुआ है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

लेकिन इसके बावजूद भी इस IPO का ग्रे मार्केट प्रीमियम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप भी इस IPO में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है।

किसी भी कंपनी के IPO में निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लेना बहुत जरूरी होता है तथा बिना जानकारी लिए किसी भी कंपनी में निवेश नहीं करना चाहिए।

ब्रोकरेज फर्म Angel One ने Tata Tech के कारोबार की मजबूती और इससे जुड़े रिस्क को लेकर कुछ बातें बताई है जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है ताकि आप यह फैसला कर सकें कि इस आईपीओ में आपको पैसा लगाना है या नहीं। आइए जानते हैं उन बातों को

Tata Tech के कारोबार की मजबूती

Tata Tech की बात करें तो इसके पास ऑटो इंडस्ट्री की एक्सपर्टीज है। यह इलेक्ट्रिक वाहनों का खाका तैयार करने, उन्हें बनाने तथा तथा उसकी बिक्री के बाद की सर्विस देती है। यानी यह कंपनी से जुड़ी एंड टू एंड सलूशन मुहैया कराती है।

क्लाइंट की बात करें तो टाटा टेक के क्लाइंट भारत के अलावा यूरोप, नॉर्थ अमेरिका और एशिया पेसिफिक रीजन में भी हैं।

यह भी पढ़ें : SBI Life और SBI Cards के शेयर देंगे तगड़ा मुनाफा, ब्रोकरेज फर्म हैं बुलिश, बताया टारगेट प्राइस

टाटा टेक के कारोबार को लेकर रिस्क

टाटा टेक के कारोबार का सबसे बड़ा रिस्क यह है कि इसके रेवेन्यू का अच्छा खासा हिस्सा सिर्फ टॉप 5 क्लाइंट से आता है।

इसके अलावा कंपनी मुख्य रूप से आटोमोटिव इंडस्ट्री में काम करती है। अगर किसी कारण से इस इंडस्ट्री को झटका लगता है तो इसके ऑपरेशन, कैश फ्लो तथा रेवेन्यू पर भी असर पड़ सकता है।

एक और रिस्क है कि ईवी सेक्टर को लेकर अभी कुछ भी साफ नहीं हुआ है और यह अनिश्चितता कब तक बनी रहेगी यह कोई नहीं कह सकता। ऐसे में जब तक ईवी सेक्टर में यह अनिश्चितता बनी रहेगी तब तक इसके ऑपरेशन और कैश फ्लो पर असर दिख सकता है।

यह भी पढ़ें : खुलते ही इस IPO पर टूट पड़े निवेशक, ₹118 के IPO का GMP पहुंचा ₹103, 3 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई

टाटा टेक आईपीओ की डिटेल

टाटा टेक की आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का रहेगा तथा इस आईपीओ में नए शेयर नहीं जारी किए जाएंगे।

इस आईपीओ के जरिए कुल 9.57 करोड़ शेयर की बिक्री की जाएगी जिसमें 8.11 करोड़ शेयर टाटा मोटर्स बेचेगी। 97.2 लाख शेयर अल्फा टीसी होल्डिंग्स बेचेगी तथा टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड 1 48.6 लाख शेयर बेचेगी।

अगर हिस्सेदारी की बात करें तो टाटा टेक में टाटा मोटर्स की कुल हिस्सेदारी 74.69% है। अल्फा टीसी होल्डिंग की कुल हिस्सेदारी 7.26% है तथा टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड 1 की कुल हिस्सेदारी 3.69% है।

टाटा मोटर्स को टाटा टेक के शेयर ₹7 के औसत भाव पर मिले थे  तथा अल्फा टीसी होल्डिंग्स और टाटा केपिटल ग्रोथ फंड 1 को टाटा टेक के शेयर 25.10 रूपए के औसत भाव पर मिले थे।

यह भी पढ़ें : अडानी का यह शेयर एक्सपर्ट को आ रहा पसंद,  मिल रहा 41% के डिस्काउंट पर, बताया टारगेट प्राइस!

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment