Vodafone Idea Q1 results : जून 2023 तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट लॉस बढ़कर 7,840 करोड़ रुपए पर पहुंचा, रेवेन्यू में हुई मामूली बढ़त

Vodafone Idea ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के नतीजे सोमवार, 14 अगस्त, 2023 को जारी कर दिए तथा यह तिमाही कंपनी के लिए काफी निराशाजनक रहा।

Vodafone Idea Q1 results

Vodafone Idea Q1 results : टेलीकॉम सेक्टर में काम करने वाली कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के नतीजे सोमवार, 14 अगस्त, 2023 को शेयर बाजार का कारोबार बंद होने के बाद जारी कर दिए तथा यह तिमाही कंपनी के लिए काफी निराशाजनक रहा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

इस तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट लॉस पिछले साल की इसी तिमाही के 7295.7 करोड़ रूपए से बढ़कर 7840 करोड़ रुपए पहुंच गया।

कंसोलिडेटेड रेवेन्यू की बात करें तो इस तिमाही में कंपनी के कंसोलिडेटेड रेवेन्यू में सालाना आधार पर मामूली बढ़त दर्ज की गई है तथा यह पिछले साल की इसी तिमाही में 10,406.8 करोड़ रुपए थी जोकि इस तिमाही में सालाना आधार पर 2.3% की मामूली बढ़त के साथ 10,655.5 करोड़ रुपए रही।

यह भी पढ़ें : दमदार तिमाही नतीजे के बाद NMDC के शेयर बनेंगे रॉकेट, तगड़ी कमाई के लिए नोट कर लें एक्सपर्ट के बताए टारगेट प्राइस को

कंपनी के एवरेज रिवेन्यू पर यूजर (ARPU) की बात करें तो इस तिमाही में कंपनी के ARPU में सालाना आधार पर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस तिमाही में कंपनी का ARPU सालाना आधार पर बढ़कर 139 रुपए रहा जोकि पिछले साल की इसी तिमाही में 128 रुपए था।

कंपनी के EBITDA में भी सालाना आधार पर इस तिमाही में गिरावट आई है तथा ऑपरेटिंग लेवल पर कंपनी का EBITDA इस तिमाही में पिछले साल की इसी तिमाही के 4328.4 करोड़ रुपए से 4% घटकर 4157 करोड़ रुपए रहा।

कंपनी के EBITDA मार्जिन में भी इस तिमाही में सालाना आधार पर गिरावट दर्ज की गई है तथा यह इस तिमाही में 39% रहा जोकि पिछले साल की समान अवधि में 41.6% था।

यह भी पढ़ें : तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए इन 3 मिडकैप स्टॉक्स पर लगाएं दांव, नोट कर लें टारगेट प्राइस और स्टॉपलॉस

Vodafone Idea के कुल ग्राहकों की बात करें तो 30 जून 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी के पास कुल 22.14 करोड़ ग्राहक हैं। कंपनी के 4G ग्राहकों की संख्या में लगातार आठवीं तिमाही में बढ़ोतरी हुई है तथा इस तिमाही के अंत में यह 12.29 करोड़ रहा।

लेकिन कंपनी के कुल सब्सक्राइबर की संख्या में तिमाही आधार पर गिरावट दर्ज की गई है और इस तिमाही में 22.14 करोड़ रहा जोकि पिछली तिमाही यानी मार्च 2023 तिमाही में 22.59 करोड़ थी।

Vodafone Idea ने अपने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के नतीजे सोमवार, 14 अगस्त, 2023 को शेयर बाजार के बंद होने के बाद जारी किए तथा सोमवार को कंपनी का शेयर (Vodafone Idea share price) NSE पर 0.62% की गिरावट के साथ 8.05 रुपए के स्तर पर बंद हुआ है।

यह भी पढ़ें : Deloitte के ऑडिटर पद से इस्तीफा देने के बाद Adani Ports के शेयर गिरेंगे या बढ़ेंगे, जानिए एक्सपर्ट की राय

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment