Marco Cables IPO : खुल गया इस हफ्ते का एक और आईपीओ! बंपर कमाई का एक और मौका! अप्लाई करने से पहले जान लें जरूरी डिटेल्स

Marco Cables IPO में अप्लाई करने की आखिरी तारीख 25 सितंबर है। इस आईपीओ में शेयर का प्राइस मात्र ₹36 प्रति शेयर है तथा आईपीओ का लॉट साइज 3000 शेयर्स का है। रिटेल निवेशक इस आईपीओ में कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

Marco Cables IPO

Marco Cables IPO : वायर्स, केबल वायर्स और कंडक्टर्स को बनाने और बेचने का काम करने वाली कंपनी Marco Cables & Conductors Limited का IPO निवेशकों के लिए आज 21 सितंबर को खुलने वाला है तथा निवेशक इस IPO में 25 सितंबर तक अप्लाई कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
Join WhatsApp GroupClick Here

यह एक फिक्स्ड प्राइस इश्यू टाइप की आईपीओ है जिसकी लिस्टिंग NSE SME पर होगी तथा इस आईपीओ के जरिए कंपनी कुल 18.73 करोड़ रुपए जुटाने वाली है।

इस आईपीओ का प्राइस ₹36 प्रति शेयर है। इस आईपीओ में शेयर का फेस वैल्यू 10 रुपए प्रति शेयर है। आईपीओ का लॉट साइज़ 3000 शेयर्स का है तथा एक लॉट के लिए निवेशकों को कम से कम 1,08,000 रुपए का निवेश करना होगा।

इस आईपीओ में कंपनी कुल 52,02,000 शेयर्स की बिक्री की पेशकश कर रही है जिसमें से 10 रुपए के फेस वैल्यू वाले 26,01,000 शेयर्स को कंपनी ऑफर फॉर सेल के तहत जारी करेगी जिसकी कुल वैल्यू 9.36 करोड़ रुपए है तथा 26,01,000 शेयर्स को कंपनी पूरी तरह से फ्रेश इश्यू के तहत जारी करेगी जिसकी कुल वैल्यू 9.36 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें : Marco Cables IPO GMP today, Opening date, Price band, Lot size full details [2023]

रिटेल इन्वेस्टर्स इस आईपीओ में कम से कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए अप्लाई कर सकेंगे जिसमें उन्हें 1 लॉट के लिए कम से कम ₹1,08,000 का निवेश करना होगा। वहीं, हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNIs) / नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NIIs) को कम से कम 2 लॉट्स के लिए अप्लाई करना होगा जिसके तहत उन्हें कम से कम ₹2,16,000 का निवेश करना होगा।

रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए इस आईपीओ का 50% हिस्सा आरक्षित रहेगा। वहीं, बाकी बचा 50% हिस्सा अन्य निवेशकों के लिए आरक्षित रहेगा। इस आईपीओ में लगभग 2,88,000 शेयर्स को मार्केट मेकर पोर्शन के तहत रखा गया है।

आईपीओ से पहले इस कंपनी में प्रमोटर्स की कुल शेयर होल्डिंग 100% है जोकि इस आईपीओ के बाद 72.18% हो जाएगी।

इस आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर श्रेणी शेयर्स प्राइवेट लिमिटेड हैं तथा इसके रजिस्ट्रार बिगशेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड हैं। वहीं, इसके मार्केट मेकर श्रेणी शेयर्स हैं।

इस आईपीओ में अलॉटमेंट के लिए 28 सितंबर की तारीख को तय किया गया है। अलॉटमेंट ना मिल पाने की स्थिति में निवेशकों को 29 सितंबर को पैसे रिफंड किए जाएंगे तथा अलॉटमेंट मिल जाने पर 3 अक्टूबर को शेयर्स डीमैट अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे। इस आईपीओ की लिस्टिंग 4 अक्टूबर को NSE SME पर होगी।

यह भी पढ़ें : Mangalam Alloys IPO GMP today, Opening date, Price band, Lot size full details [2023]

कंपनी के बारे में कुछ जानकारी

मार्को केबल्स एंड कंडक्टर्स लिमिटेड की शुरुआत साल 1989 में हुई थी तथा यह कंपनी भारत में वायर्स, केबल वायर्स और कंडक्टर्स को बनाने और बेचने का काम करती है।

कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में निम्नलिखित प्रोडक्ट्स शामिल हैं–

  1. एलटी एरियल बंच्ड केबल्स (LT Aerial Bunched Cables) : इसका उपयोग ओवरहेड पावर डायट्रिब्यूशन के लिए किया जाता है। यह इंस्टालेशन, मेंटेनेंस और ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम करके उच्च सुरक्षा और विश्वसनीयता, कम बिजली हानि और अल्टीमेट सिस्टम इकोनॉमी प्रदान करता है, जो पहाड़ी क्षेत्रों, वन क्षेत्रों, तटीय क्षेत्रों आदि जैसे कठिन इलाकों में इंस्टॉलेशन के लिए सर्वोत्तम है।
  2. एलटी पीवीसी केबल (LT PVC Cables)
  3. एएएसी कंडक्टर (AAAC Conductors) : यह ट्रीटमेंट के बाद बेहतर मैकेनिकल प्रॉपर्टीज देने के लिए मैग्नीशियम (0.6-0.9%) और सिलिकॉन (0.5-0.9%) युक्त हाई इलेक्ट्रिकल कंडक्टिविटी वाले एल्यूमीनियम-मैग्नीशियम-सिलिकॉन अलॉय से बना है।
  4. एलटी एक्सएलपीई केबल्स (LT XLPE Cables) : यह CU/AI कंडक्टर के साथ XLPE इंसुलेशन, लेड अप, इनर टेप्ड/एक्सट्रूडेड के साथ मैन्युफैक्चर होते हैं। इनका कवच गैल्वनाइज्ड माइल्ड स्टील वायर्स/स्ट्रिप्स का होता है। फाइनल आउटर शीथ हाई ग्रेड पीवीसी का बना होता है। सभी प्रासंगिक IS विनिर्देशों के अनुसार होते हैं।
  5. एसीएसआर कंडक्टर (ACSR Conductors) : ACSR कंडक्टर में एक ठोस या फंसे हुए स्टील कोर होते हैं जो एल्यूमीनियम (E.C. GRADE) के तारों से घिरे होते हैं। ACSR  कंडक्टर स्टील की एक विस्तृत रेंज में उपलब्ध है, जिसमें 0.5% से 0.85% तक कार्बन होता है। ACSR कंडक्टर में हाई टेनसाइल स्ट्रेंथ होती है जो इसे रिवर क्रॉसिंग, ओवरहेड ग्राउंड वायर्स, एक्स्ट्रा लॉन्ग स्पैंस वाले इंस्टॉलेशन आदि के लिए उपयोगी बनाती है।

यह भी पढ़ें : Hi Green Carbon IPO GMP today, Opening date, Price band, Lot size full details [2023]

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment