लॉन्ग टर्म में RailTel Corporation का शेयर देगा मल्टीबैगर रिटर्न, 5 महीने में 66% उछल चुका है शेयर

नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर की बढ़ती मांग और बढ़ती अहमियत की वजह से RailTel Corporation का शेयर लॉन्ग टर्म में निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दे सकता है। यह एक नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी है जिसके पास पूरे भारत में ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क है। आइए जानते हैं इस कंपनी के बारे में

RailTel Corporation share news

Multibagger Stocks to buy : शेयर मार्केट में कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने लॉन्ग टर्म में अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है जैसे टाइटन, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स इत्यादि। आपने कई बड़े निवेशकों को यह भी कहते हुए सुना होगा कि अगर कोई निवेशक शेयर बाजार में किसी कंपनी में निवेश कर रहा है तो वह अपने निवेश को लॉन्ग टर्म में बनाए रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ऐसा इसलिए कि शॉर्ट टर्म में शेयर कई बार ऊपर नीचे होता है लेकिन लॉन्ग टर्म में आप शेयर के शॉर्ट टर्म के उतार चढ़ाव से परेशान नहीं होते और अपने निवेश को बनाए रखते हैं जिस वजह से आपको लॉन्ग टर्म में अपने निवेश पर बढ़िया रिटर्न मिलता है।

अगर आप भी शेयर बाजार में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करके तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको एक ऐसे ही शेयर रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (RailTel Corporation of India) के बारे में बताने वाले हैं जो शेयर बाजार के एक्सपर्ट्स के अनुसार आने वाले समय में लॉन्ग टर्म में अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दे सकता है।

यह एक नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी है तथा इसके पास पूरे भारत में ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क है तथा नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर की बढ़ती मांग और बढ़ती अहमियत की वजह से इस कंपनी के बेहतर परफॉर्म करने की उम्मीद है। आइए जानते हैं इस कंपनी के बारे में और इस कंपनी के बारे में क्या है एक्सपर्ट का कहना

यह भी पढ़ें : CPS Shapers IPO GMP today, Opening date, Price band, Lot size full details

क्या है एक्सपर्ट्स का कहना (Experts on RailTel Corporation share)

स्वास्तिका इनवेस्टमार्ट (Swastika Investmart) के रिसर्च हेड संतोष मीणा के अनुसार, ‘शानदार तेजी के बाद यह स्टॉक डिस्ट्रीब्यूशन का संकेत दे रहा है और यह 20 दिनों के मूविंग एवरेज से नीचे चला गया है। अगर यह स्टॉक 163 रुपये के नीचे जाता है तो इसमें 144-149 रुपये के रेंज में करेक्शन देखने को मिल सकता है और यह इस स्टॉक को खरीदने का बेहतर मौका होगा।’

ब्रोकरेज फर्म Fisdom (फिसडम) के रिसर्च हेड नीरव करकेरा (Nirav Karkera) ने इस शेयर के बारे में कहा कि, ‘कंपनी को पॉलिसी संबंधी पहल और डिजिटाइजेशन प्लान का फायदा मिल सकता है। कंपनी के पास बेहतर ऑर्डर बुक भी है जिससे कंपनी का रेवेन्यू बढ़ेगा। कंपनी के ऑर्डर, रेलटेल की ऑपरेटिंग क्षमता आदि को देखकर कहा जा सकता है कि आने वाले समय में उसका मार्जिन बेहतर रहेगा।’

हेम सिक्योरिटीज के मोहित निगम का कहना है कि रेलटेल ने अपनी रणनीति बदल दी है और अब वह मार्जिन आधारित कॉन्टेंट के बजाय वॉल्यूम आधारित कॉन्टेंट पर फोकस करेगी। उन्होंने कहा, ‘कंपनी के शेयर इस इंडस्ट्री की बाकी समकक्ष कंपनियों के मुकाबले लो वैल्यूएशन पर ट्रेड हो रहे हैं। निवेशकों को हर गिरावट पर कंपनी के शेयर को इकट्ठा करना चाहिए।’ उनके मुताबिक, पिछले 12 महीनों में रेलटेल का प्राइस टू अर्निंग (PE) रेशियो 31.2 गुना है जबकि जिस इंडस्ट्री में यह कंपनी काम करती है उसका PE रेशियो 39.1 गुना है।

यह भी पढ़ें : Vishnu Prakash R Punglia IPO GMP today, Opening date, Price band, Lot size full details

कंपनी को भारतनेट के तहत ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क और ग्राम पंचायत कनेक्टिविटी का विस्तार करने का मौका मिल रहा है। खबरों के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट ने भारतनेट के आगामी फेज के लिए 1.4 लाख करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी दे दी है जिसका मकसद देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी 5जी नेटवर्क का विस्तार करना है। भारतनेट की इस फंडिंग का फायदा रेलटेल को भी मिलेगा।

बाकी सरकारी अभियान भारतनेट के अलावा कई अन्य सरकारी योजनाओं का फायदा भी रेलटेल को मिल सकता है। कंपनी फिलहाल डिफेंस मिनिस्ट्री, कोल इंडिया लिमिटेड, इंडियन एयर फोर्स, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आदि के लिए प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है। इससे आगामी तिमाहियों में कंपनी के पास रेवेन्यू के अलग-अलग स्रोत मौजूद होंगे।

जून तिमाही में कंपनी ने किया शानदार परफॉर्म (RailTel Corporation Q1 FY2024 results)

कंपनी ने अपने जून 2023 तिमाही के नतीजों में बताया कि जून तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर बढ़ा है तथा यह इस तिमाही में सालाना आधार पर 49% बढ़कर 38.39 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के सेल्स में भी सालाना आधार पर 24% की बढ़ोतरी हुई है तथा यह इस तिमाही में 467.61 करोड़ रुपये रही। इस तिमाही में कंपनी का EBITDA भी 19% बढ़कर 89.27 करोड़ रुपये रहा।

यह भी पढ़ें : Mono Pharmacare IPO GMP today, Opening date, Price Band, Lot Size full details

कंपनी के बारे में पूरी जानकारी

रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (RailTel Corporation of India) की स्थापना 26 सितंबर 2000 को हुई थी तथा इसका मकसद ट्रेन कंट्रोल, ऑपरेशन और सुरक्षा के लिए टेलीकॉम सिस्टम को मॉडर्न बनाना, देशभर में ब्रॉडबैंड और मल्टीमीडिया नेटवर्क तैयार करना और ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल कर अतिरिक्त रेवेन्यू हासिल करना है। कंपनी की रेलवे के साथ एक स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप है और यह अलग-अलग तरह के कई प्रोजेक्ट्स से जुड़ी है।

कंपनी के शेयर (RailTel Corporation share price today) शुक्रवार, 25 अगस्त, 2023 को NSE पर 166.40 रुपए के लेवल पर बंद हुए हैं। इस शेयर का 52 वीक हाई प्राइस 183 रुपए है तथा इसका 52 वीक लो प्राइस 94 रुपए है।

यह भी पढ़ें : Rishabh Instruments IPO GMP today, Opening date, Price band, Lot size full details

कंपनी के कुछ महत्वपूर्ण फंडामेंटल रेश्यो

Market cap₹5,340
Current price₹ 166
Stock P/E30.6
Book value₹51.40
ROCE16.2%
ROE12.0%
Debt to equity0.03
PEG Ratio7.82

कंपनी का शेयरहोल्डिंग पैटर्न

June 2023
Promoters72.84%
FIIs1.32%
DIIs2.20%
Public23.64%

यह भी पढ़ें : Sahaj Fashions IPO GMP today, Opening date, Price band full details

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment